चंडीगढ़: 
करनाल से बीजेपी विधायक मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री होंगे। चंडीगढ़ के यूटी गेस्ट हाउस में केंद्रीय पर्यवेक्षकों वेंकैया नायडू और दिनेश शर्मा की मौजूदगी में विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से खट्टर को विधायक दल का नेता चुना गया। बैठक में खट्टर के नाम का प्रस्ताव बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और महेंद्रगढ़ से विधायक रामबिलास शर्मा ने रखा और सर्वसम्मति से मनोहर लाल खट्टर को विधायक दल का नेता चुना गया। संघ की पृष्ठभूमि से आए खट्टर करनाल से करीब 64 हजार से वोटों से जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं।

हरियाणा के अगले सीएम
मनोहर लाल खट्टर

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया। इस दौरान वेंकैया नायडू और बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष रामबिलास शर्मा भी    मौजूद  रहे। मनोहर लाल खट्टर 26 अक्टूबर को मंत्रिमंडल समेत पंचकूला में सीएम पद की शपथ लेंगे।

 

  संघ के प्रचारक और फिर प्रदेश में बीजेपी के संगठन मंत्री रह चुके खट्टर मुख्यमंत्री पद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की पहली पसंद थे। 19 अक्टूबर को बीजेपी संसदीय दल की  बैठक में भी  ज्यादातर नेताओं ने खट्टर के नाम पर मुहर लगाई थी। मंगलवार को मनोहर लाल खट्टर को हरियाणा में बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद उनके पैतृक गांव बनियानी में जश्न का माहौल है  साथ ही पंजाबी  समुदाय में भी खुशी की लहर है।  

  60 साल के खट्टर का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबियों में शुमार है। 90 के दशक में जब मोदी पार्टी की ओर से हरियाणा के प्रभारी थे, तब खट्टर प्रदेश बीजेपी में संगठन मंत्री थे। बीजेपी पर गैर-जाट को  राज्य में मुख्यमंत्री बनाने का काफी दबाव था। गैर-जाटों ने बड़े पैमाने पर बीजेपी को वोट भी किया था। खट्टर के चुनाव में भी यह फैक्टर अहम रहा। वह राज्य में पंजाबी समुदाय से आने वाले पहले मुख्यमंत्री होंगे।

 

By admin