मुंबईः देवेंद्र फड़णवीस ने वानखेड़े स्टेडियम में महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। देवेंद्र फड़णवीस के साथ नौ और नेताओं ने शपथ ली, जिनमें पंकजा मुडे, चंद्रकांत पाटिल, विद्या ठाकुर, प्रकाश मेहता, एकनाथ खड़से, प्रकाश तावड़े, विष्णु सावरा और दिलीप काम्बले, सुधीर मुनघंटीवार शामिल हैं। फडणवीस ने मराठी में शपथ ली।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी मौजूद थे। बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी भी इस ऐतिहासिक मौके पर मौजूद थे।  उनके अलावा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू तथा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल व पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी समारोह में मौजूद थे।  

सूत्रों के मुताबिक, उद्धव ठाकरे को समारोह में आने के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, देवेंद्र फडणवीस और अरुण जेटली ने उद्धव ठाकरे को फोन किया था, जिसे उन्होंने स्वीकर कर लिया है। 

यह पहली बार है जब बीजेपी ने अपने दम पर महाराष्ट्र में सरकार बनाई है। इससे पहले वह शिवसेना की जूनियर पार्टनर रही थी।  हालांकि बीजेपी के पास बहुमत नहीं है और यह अल्पमत की सरकार है, जिसमें शिवसेना अभी शामिल नहीं हुई है। लेकिन माना जा रहा है कि शिवसेना के कुछ नेताओं को भी मंत्री बनाया जाएगा, लिहाजा उसका शामिल होना लगभग तय है।

By admin