पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 356 रनों से हराकर दो दशक बाद उनके खिलाफ टेस्ट सीरीज अपने नाम की. 2 मैचों की सीरीज में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से पटखनी दी. इस तख्ता पलट के साथ ही पाकिस्तान को एक और तोहफा मिला आईसीसी टेस्ट रैकिंग में पाकिस्तान तीसरे स्थान पर पहुंच गया है.

603 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा कर रही ऑस्ट्रेलियाई टीम पांचवें दिन लंच के तुरंत बाद 246 रन पर ढेर हो गई. कंगारुओं के लिए स्टीवन स्मिथ ने सर्वाधिक 97 बनाए. लेकिन उनका विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी को खत्म होने मे वक्त नही लगा. दोहपर के बाद ऑस्ट्रेलिया के आखिरी पांच विकेट सिर्फ आठ रन के अंदर गिर गए. पाकिस्तान के बायें हाथ के स्पिनर जुल्फिकार बाबर ने 120 रन देकर पांच विकेट लिए. लेग स्पिनर यासिर शाह ने तीन और ऑफ स्पिनर मोहम्मद हफीज दो विकेट झटके. रनों के हिसाब से यह पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत है.

इससे पहले पाकिस्तान ने दुबई में खेला गया पहला टेस्ट मैच 221 रन से जीता था. उसने 1994 में अपनी सरजमीं पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी. इससे पाकिस्तान आईसीसी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. दोनों पारियों में शतक लगाने वाले और टीम के कप्तान मिस्बाह-उल-हक को मैन ऑफ द मैच जबकि टीम के सबसे भरोसे मंद खिलाडी युनिस खान को मैन ऑफ द सीरीज का पुरुस्कार मिला   सीरीज में सबसे ज्यादा रन 468  युनिस खान ने बनाये।

By admin