इस हफ्ते बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई है निर्देशक केतन मेहता की फिल्म ‘रंगरसिया। जिसमें रणदीप हुड्डा और नंदना सेन मेन लीड में । ‘रंगरसिया’ कहानी है राजा रवि वर्मा की,  जो एक पेंटर थे। भारत के आधुनिक चित्रकार में सबसे पहले उनका नाम आता है।

फिल्म में दिखाया गया है कि वो एक ऐसे पेंटर थे, जिसने देवी-देवताओं को शक्ल दी और घर-घर तक पहुंचाया। रवि वर्मा ने जब अपने चित्र में अपनी कल्पना को साड़ी पहनाई तो वह फैशन में आ गई। दादा साहेब फाल्के को पहली फिल्म के लिए पैसे भी उन्होंने ही दिए थे।

देश में सबसे पहला प्रिंटिंग प्रेस भी राजा रवि वर्मा ने ही लगाया था। यानी एक बहुमुखी चित्रकार, जो अपनी कला के जरिये हर किसी के दिल में पहुंचना चाहता था।
फिल्म के निर्देशक केतन मेहता ने राजा रवि वर्मा की जिंदगी के कई पहलुओं को सिल्वर स्क्रीन पर सुन्दरता से उतारा है। फिल्म की स्क्रिप्ट पर खास ध्यान दिया गया है।

नंदना सेन ने बेहतरीन एक्टिंग की है और सुगन्धा के रोल में जान डाली है। वहीं रणदीप हुड्डा को देखकर कुछ अचम्भा हुआ कि उन्होंने 8 साल पहले इस तरह का बेहतरीन अभिनय किया हैं। फिल्म के संगीत में फिल्म में समाया हुआ है।

ये फिल्म 2008 में रिलीज होने वाली थी मगर 6 साल बाद भी ये फिल्म पुरानी नहीं लगती,  क्योंकि राजा रवि वर्मा की कहानी और पेंटिंग अब तक शायद पुरानी नहीं है। और केतन मेहता ने फिल्म को पर्दे पर बखूबी उतारा है।

 

By admin