हरियाणा के पांच विधायकों के चुनाव प्रक्रिया को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। हाईकोर्ट में अलग अलग दायर इन याचिकाओं में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के अलावा भाजपा के दो विधायकों समेत पांच विधायकों के चुनावों को रद्द करने की मांग की गई है।

कैप्टन अभिमन्यु का चुनाव रद्द करने को लेकर दायर याचिका में भारी गड़बड़ी के आरोप लगाए गए है। याचिका में कहा गया है कि कैप्टन अभिमन्यु को साढे़ तीन बजे ही विजयी घोषित कर दिया गया था, जबकि मतगणना शाम छह बजे के बाद तक जारी रही।अभिमन्यु के मतगणना में ईवीएम गायब होने का भी आरोप लगाया गया है।

वहीं राई विधानसभा क्षेत्र से इनेलो प्रत्याशी इंद्रजीत दहिया और बीजेपी प्रत्याशी कृष्णा गहलावत ने दो अलग-अलग याचिकाओं में मात्र तीन वोटों से जीत दर्ज करने वाले कांग्रेसी विधायक जयतीर्थ दहिया के चुनाव को भी चुनौती दी गई है।

जयतीर्थ पर फर्जी वोट बनवाने और कुछ मृतकों के वोट डालवाने का आरोप है। नांगल चौधरी से भाजपा विधायक अभय सिंह यादव और गुड़गांव के भाजपा विधायक उमेश अग्रवाल के चुनाव को भी चुनौती देते हुए निर्वाचन रद्द करने की मांग की गई है।

इसी प्रकार रतिया से विजयी रहे इनेलो विधायक रविंदर बलियाला के चुनाव को भाजपा प्रत्याशी सुनीता दुग्गल ने चुनौती दी है। फिलहाल हाईकोर्ट में ये याचिकाएं रजिस्ट्री में दर्ज हुई हैं। पड़ताल में याचिकाओं के तथ्य सुनवाई के लिए सही पाए गए, तो बैंच इन याचिकाओं की सुनवाई करेगा।

 

By admin