प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को पानीपत से केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ की शुरूआत करेंगे। जिसका उद्देश्य बाल लिंग अनुपात में सुधार लाना है। इसी कड़ी में प्रदेशभर के लोग इस अभियान को सफल बनाने में जुट गए हैं।

इसी कड़ी में कैथल के सीवन कस्बे में वीरवार को लड़कियों और आगनवाड़ी वर्कर्स ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत रैली निकाली। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के माध्यम से लोगों को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया गया।

कुरुक्षेत्र के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत वीरवार को पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान कन्या भ्रूण हत्या के बारे में जानकारी दी गई।

इधर, नारनौंद के सरकारी स्कूल में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत निबंध लेखन, स्लोगन और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में कई स्कूलों के करीब 1700 छात्रों ने भाग लिया।

झज्जर में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियात के तहत वीरवार को जिले के स्कूलों में निबंध लेखन, स्लोगन राइटिंग और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें स्कूलों के सभी बच्चों ने भाग लिया।

इसी कड़ी में भिवानी में भी शिक्षा विभाग की ओर से सभी सरकारी स्कूलों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत पेटिंग प्रतियोगिता एंव स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बेटी बचाओ से संबधित पेंटिंग भी बनाई गईं।

इधर पानीपत में भी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत वीरवार को जिले के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में निबंध लेखन, स्लोगन लेखन और पेंटिग प्रतियोगिता करवाई गई। बच्चों ने भी इस प्रतियोगता में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

 

By admin