47 साल की जूही चावला किसी परिचय की मोहताज नहीं है, लेकिन उम्र बढ़ने के बाद भी जूही की खूबसूरती कम नहीं हुई है बल्कि वो और निखरती जा रही हैं। 1984 में मिस इंडिया का खिताब पाने वाली जूही आज एक्टिंग से लेकर फिल्म निर्माता तक का सफर तय कर चुकी हैं।  करियर ही नहींबल्कि जूही अपनी पर्सनल लाइफ को भी पूरे लुत्फ के साथ जी रही हैं। जूही का जन्म पंजाब के अंबाला में 13नवंबर 1967 को हुआ।

जूही ने कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही फेमिना मिस इंडिया के लिए फॉर्म भरा और उन्होंने ही ये खिताब जीता। एक इन्टरव्यू में जूही ने मिस इंडिया बनने का अपना किस्सा सुनाते हुए बताया कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं मिस इंडिया कॉम्पीटिशन जीतूंगीवहां मुझसे खूबसूरत लड़कियां थीं। दुनिया भर की खूबसूरत और आकर्षक महिलाओं के बीच खुद को बेकार महसूस कर रही जूही ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में बेस्ट नेशनल कॉस्ट्यूम का पुरस्कार जीता।

इसके बाद शुरू हुआ जूही का बॉलीवुड का सफर,  जूही ने मल्टीस्टारर फिल्म सल्तनत से अपना सिल्वर स्क्रीन पर कदम रखा। 1988 में आमिर खान के साथ आई जूही की फिल्म कयामत से कयामत तक ने बड़े पर्दे पर सफलता हासिल की और रातों रात जूही की गिनती श्रीदेवीमाधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर की जैसी बड़ी एक्ट्रेस में की जाने लगी। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म फेयर का खिताब मिला और जूही को फिल्म के लिए बेस्ट न्यूफेस का पुरस्कार मिला। इसके साथ ही जूही ने मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है। इतनी सफल फिल्में करने के बावजूद जूही को करियर में दिल तो पागल हैराजा हिंदुस्तानी फिल्मों से इंकार करने का पछतावा है।

जूही एड वर्ल्ड में भी खास पहचान रखती हैं। उन्होंने डाबर आंवला केश तेलडाबर आशोकारिष्टकिसान कैचअपकैलॉग्ज चॉकोज जैसे प्रोडक्टस के विज्ञापन किए। जूही के कुरकुरे के विज्ञापन काफी पसंद किए गए। जिनमें वो कई नए अवतारों में नजर आई थीं। जूही ने 1995 में बिजनेसमैन जय मेहता से शादी की। जूही के दो बच्चे जाह्न्वी और अर्जुन हैं।

By admin